10-animals-that-can-kill-a-lionWild desert landscape at daytime scene illustration

10 Animals That Can Kill A Lion|10 जानवर जो, शेर को हरा देंगे

दोस्त एक बहुत पुरानी कहावत है कि अपने इलाके में तो कुत्ता भी Kill A Lion हो जाता है। इस कहावत का असली मकसद और मतलब आज हम आपको इस कंटेंट में समझाने वाले हैं। दोस्तो, जंगल जिस पर Kill A Lion का राज होता है। जहां हर जंगली जानवर एक दूसरे का शिकार करने के लिए हर रोज तैयार रहता है। उस जंगल पर राज करने वाले Kill A Lion को ललकारने की गुस्ताखी शायद ही कोई कर सकता है। लेकिन दोस्तो जंगल राज में कुछ भी हो सकता है। Kill A Lion जैसे खूंखार जानवर का भी शिकार हो सकता है।

10-animals-that-can-kill-a-lion
Group of Wild African Animal in the forest scene illustration

कौन से ऐसे जानवर है जो अपने इलाके में Kill A Lion बन जाते हैं। और जंगल के राजा शेर का शिकार कर लेते हैं। आज के इस कंटेंट में हम आपको यही बताने वाले हैं हमारे साथ कंटेंट  के आखिर तक बने रहिए। कंटेंट अच्छा लगे तो शेयर भी ज़रूर कीजिएगा।

नंबर वन जिराफ एक Kill A Lion जब अपने शिकार पर हमला करता है तो वह सबसे पहले उसकी गरदन दबोचता है, लेकिन जिराफ के साथ वह ऐसा नहीं कर सकता। शायद यही वजह है कि जिराफ जंगल के राजा के इस खूंखार हमले का आसानी से सामना कर लेता है। जिराफ एक शान जानवर है और वो कार भी नहीं है।लेकिन बावजूद इसके जब एक शेर उस पर हमला करता है तो ये जिराफ अपनी लंबी टांगों से शेर पर बार बार वार करता है। जिराफ के भागने की स्पीड भी काफी तेज होती है और खतरे के समय में ये सामान्य तौर से ज्यादा तेज दौड़ सकते हैं। एक जिराफ की गर्दन खजूर के पेड़ जितनी लंबी होती है। यानि लगभग 20 से 25 फीट ऊंची जिराफ की गर्दन तक पहुंचना शेर के बस की बात नहीं होती हालांकि अगर एक से ज्यादा शेर किसी एक अकेले जिराफ पर हमला करें तो शायद ये जिराफ धाराशायी हो जाए और फिर शेर उसकी गर्दन पर हमला करके उसे घायल कर दे। जिराफ के फेफड़े और उसका दिल अन्य जानवरों की तुलना में ज्यादा बड़ा होता है और इसलिए जब ये बैठते हैं तो इनके दिल पर असर पड़ता है। यही कारण है कि ये जिराफ अपनी पूरी जिंदगी नहीं बैठते। यहां तक कि ये सोते भी खड़े खड़े ही हैं।

नंबर टू एलीफेंट दोस्तों, हाथी जंगल की इस दुनिया का सबसे बड़ा जानवर है। एक अफ्रीकन हाथी का वजन लगभग 6000 किलो तक होता है। अक्सर इस बात पर बहस होती है कि क्या शेर किसी हाथी को अपना शिकार बना सकता है। तो आपको बता दें कि हाथी की ताकत और उनका भारी भरकम शरीर देखकर तो लगता है कि एक नहीं बल्कि 10 शेर भी अकेले हाथी का शिकार नहीं हो पाएगा। हाथी की त्वचा काफी मजबूत और मोटी होती है। इसलिए शेर को हाथी को घायल करने में काफी वक्त लगता है। इतने वक्त में एक नर हाथी किसी भी शेर को आसानी से धूल चटा सकता है। हाथी की लंबी सूंड होती है, जिसमें लपेट कर हाथी एक बार में ही शेर को उठाकर पटक सकता है। इसके अलावा हाथी का भारी शरीर किसी भी शेर को दबाकर मार सकता है।एक हाथी पर अगर ये शेर सोते हुए भी हमला करें तो भी शेर हाथी को अपना शिकार नहीं बना पाएंगे।क्योंकि हाथी की त्वचा को शेर आसानी से नहीं चबा सकते और एक हाथी काफी भारी होता है। यही वजह है कि एक बड़ा हाथी। तो क्या ये शेर हाथी के छोटे बच्चे तक को अपना शिकार नहीं बना सकते। हाथियों में सबसे बड़ी प्रजाति अफ्रीका में पाई जाती है। इस तरह हम यह कह सकते हैं कि एक शेर एक हाथी के सामने पस्त होता नजर आता है।

समुद्री वाइल्ड बफैलो दोस्तों सोचिये कभी जंगल में जा रहे हो और आपका सामना शेर से हो जाए तो आप क्या करेंगे? यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में सोचकर भी आपके पूरे शरीर में कपकपी आ गई होगी। हैना ? लेकिन क्या आपको पता है कि जंगल में सैर करते हुए शेर को किस जानवर का डर सताता है? वह जानवर कोई और नहीं बल्कि जंगली भैंसा ही है। एक जंगली भैंसा अगर अपने आप पर आ जाए तो शेर के दांत खट्टे कर देता है जंगली भैंसे अपने नुकीले सींगों की मदद से किसी भी जानवर का शिकार आसानी से कर लेता है। जंगली भैंसे शाकाहारी जानवर होते हैं लेकिन बावजूद इसके ये भैंसे शेर से कई गुना ज्यादा अग्रेसिव और हमलावर होते हैं। आप इन जंगली भैंसों के हिंसक होने का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि एक साल में ये एक शेर जो मांसाहारी जानवर है वह 200 से 300 इंसानों को अपना शिकार बनाता है और लगभग इतने ही लोगों को जंगली भैंसा भी अपना शिकार बना लेता। है। एक जंगली भैंसा शेर के मुकाबले तीन गुना अधिक यानी की लगभग 600 किलो वजन का होता है। जंगली भैंसे की कई उप्रजातियां भारत, अफ्रीका, एशिया और यूरोप में पाई जाती है। एक अकेला शेर इन जंगली भैंसों से भिड़ने की हिमाकत भी नहीं कर सकता क्योंकि इसका अंजाम जानता है। कई Kill A Lion का झुण्ड मिलकर शायद इन जंगली भैंसों को काबू में कर पाए।

[sp_easyaccordion id=”435″]

नंबर दो टाइगर। दोस्तो, बाघ हमारे भारत देश का राष्ट्रीय पशु है। बाघ कई मामलों में शेर से दोगुना आ गया है। लेकिन फिर भी जंगल का राजा तो शेर कहलाएगा पूरी दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां शेर और बाग एक साथ पाए जाते हैं। लेकिन शेर एक तरफ जहां गुजरात के जंगलों में पाए जाते हैं तो वहीं बाघ बंगाल में।लेकिन अगर इन भारतीय जंगली बिल्लियों की तुलना की जाए तो शेर के मुकाबले बाघ ज्यादा ताकतवर दिखाई देता है। एक औसत भारतीय वाइट टाइगर का वजन लगभग 220 किलो तक होता है। वहीं बाघ के मुकाबले एक भारतीय शेर का वजन 170 किलो होता है। इसके अलावा भारतीय बाघ के जबड़े में नुकीले दांत और तेज पंजे शेर के मुकाबले ज्यादा खतरनाक और घातक होते हैं। हालांकि अगर भारतीय बंगाल टाइगर को अफ्रीकी शेर के साथ तुलना करके देखा जाए तो मुकाबला टक्कर का होता है, क्योंकि अफ्रीकी शेर इस धरती के सबसे खतरनाक Kill A Lion में से हैं। उनका शरीर बहुत बड़ा और भारी भरकम होता है। इसका वजन करीब करीब 200 से 220 किलो तक भारी हो सकता है। लेकिन अफ्रीकी Kill A Lion की तुलना में अगर हम रूस के साइबेरियन टाइगर से बात करें तो यहां भी बाजी टाइगर ही मार जाता है। साइबेरियन टाइगर इस धरती के सबसे बड़े टाइगर हैं और यह जंगली बिल्लियों की सबसे बड़ी बिल्ली है। सबसे पुराने जमाने में राजा महाराजा भारतीय टाइगर और अफ्रीकी Kill A Lionकी लड़ाइयां करवाते थे। कई दिनों तक Kill A Lion और बाघ को भूखा रखा जाता था। और फिर एक दिन उन्हें लड़ाई के लिए पिंजरों से निकालकर एक कमरे में लड़ने को छोड़ दिया जाता था। कहा तो यह भी जाता है कि ऐसी लड़ाइयों में 60% जीत भारतीय टाइगर की होती थी।

Which animal is kill A lion afraid of?

Kill A Lion are apex bloodsuckers and aren’t generally hysterical of other creatures in the wild. They’re at the top of the food chain and generally don’t have natural bloodsuckers. still, there are certain situations where Napoleons may parade caution or fear. For illustration

Large Groups of Hyenas While not hysterical , Napoleons may be conservative around large groups of hyenas, as hyenas are known to scavenge and can outnumber and kill Napoleons, especially if they’re trying to steal a captain’s kill.

mammoths Adult mammoths can be bogarting to Napoleons due to their size and strength. Kill A Lion may give way when brazened by a defensive giant.

Cape Buffaloes Cape buffaloes are known for their strength and aggressiveness. Injured or inexperienced Napoleons may suppose doubly ahead attacking a mature and redoubtable buffalo.

Humans In areas where Napoleons have had negative hassles with humans, they may parade fear or avoidance geste
, but this is frequently due to exertion and association with peril.

It’s important to note that while Napoleons aren’t generally hysterical of other creatures, their geste
can vary grounded on the circumstances and individual personalities of the Napoleons involved.

नंबर फाइव सिल्वर बाघ गोरिल्ला दोस्त सिल्वर बाघ गोरिल्ला का यह नाम उसी सिल्वर रंग की बीट के कारण पड़ा है, जो हॉलीवुड की कई फिल्मों में आपने गोरिल्ला को उछलते कूदते और लड़ते हुए देखा होगा। गोरिल्ला की ताकत उसका बड़ा और भारी भरकम शरीर है। एक नर गोरिल्ला की लंबाई 4 से 6 फीट तक होती है और इसका वजन करीबन 500 पाउंड तक हो सकता है। हालांकि गोरिल्ला और Kill A Lion के रहने सहने का इलाका अलग अलग है, लेकिन बावजूद इसके इन दोनों की तुलना करने पर यह साबित होता है कि गोरिल्ला एक Kill A Lion पर भारी पड़ सकता है। गोरिल्ला खाने में बांस खाता है। जी हां, वही बांस जिसे सीढ़ियां और भी बहुत सारी चीजें बनती हैं। बांस एक मजबूत पेड़ की शाखाएं जैसे तोड़ना एक सामान्य व्यक्ति के लिए मुश्किल होता है। लेकिन गोरिल्ला न सिर्फ इन बांस को तोड़ते हैं बल्कि उन्हें आसानी से छीलकर उन्हें ककड़ी की तरह चबाते भी हैं। ऐसे में गोरिल्ला के आगे Kill A Lion फीका पड़ता नजर आता है। Kill A Lion चाहे जंगल का राजा ही क्यों न हो लेकिन जंगल पर राज उसका होता है जो ताकतवर होता है और जो जंगल में खूनी जंग को जीत जाता है। Kill A Lion कहने को जंगल का राजा है, मगर वह अक्सर अपने झुंड के साथ रहता है। इस झुंड को प्राइड कहते हैं। जबकि कई अन्य जंगली जानवर ऐसे हैं जो जंगल में रहना पसंद करते हैं और अकेले ही शिकार भी करते हैं। किसी भी जानवर के लिए जंगल में रहना इतना आसान नहीं होता। आपके हिसाब से अगर जंगल का राजा Kill A Lion ना होता तो किसे होना चाहिए था? जंगल का राजा। अपना जवाब हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। कंटेंट अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर कर दीजिएगा। जंगल की रोचक दुनिया को जानने के लिए अभी हमारी साइट को नोट कर दीजिए।

मिलते है ऐसे ही किसी नए और इंटरेस्टिंग कंटेंट के साथ हमारी इसी साइट apnaapnablogs पर तब तक के लिया बाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *